हेलेन केलर के खत मायने रखते हैं। इसलिए नहीं कि वे उसकी जि़ंदगी की कहानी को आगे बढ़ाते हैं बल्कि ये इसलिए भी महत्वपूर्ण हैं कि ये उसके विचारों और अभिव्यक्ति के विकास की कहानी कहते हैं - और ये विकास ऐसा है जिसने अपने-आप में हेलेन को खास बनाया। 

अलबत्ता, ये खत सिर्फ इसलिए खास नहीं कहे जा सकते कि ये एक गूंगी और बहरी लड़की की रचना हैं, जिन्हें अचरज से और उत्सुकता से पढ़ा जाये; हम पहले से ही खत से शुरू करें तो ये शानदार खत हैं। उनमें सबसे अच्छे अंश तो वे हैं जिनमें वह अपने बारे में बात करती है और शब्दों  को उस रूप में सामने रखती है जिस रूप में उसने खुद उन्हें अनुभव किया था। 

उसके पत्रों के उत्कृष्ट न होने का एक कारण ये भी हो सकता है कि ये खत संख्या  में बहुत अधिक हैं। ये खत एक तरह से वे अभ्याट हैं जिन्हों ने उसे लिखने की दीक्षा दी।
-----
मिस सुलिवन ने हेलेन केलर को 3 मार्च 1887 से पढ़ाना शुरू किया था। हेलेन के हाथ पर पहला शब्द लिखे जाने के साढ़े तीन महीने बाद उसने पैंसिल से ये खत लिखा। 

अपनी कजि़न अन्नाद को
(मिसेज जॉर्ज टी टर्नर)
(टुस्कुजम्बिया, अलाबामा, 17 जून, 1887)

हेलेन अन्ना लिखती है जॉर्ज हेलेन सेब देगी सिम्पेसन चिडि़या मारेगा जैक हेलेन कैंडी स्टिक देगा डॉक्टर मिल्ड्रेड दवा देगा मां मिल्ड्रेड नयी ड्रेस बनायेगी

 (कोई हस्तारक्षर नहीं)

पच्चीस दिन बाद, जब हेलेन थोड़े अरसे के लिए घर से दूर गयी हुई थी, उसने अपनी मां को लिखा। दो शब्दी तो बिल्कुनल भी पढ़े नहीं जा सकते, और लिखावट टेढ़ी-मेढ़ी हो कर हर दिशा में मुड़ गयी है।

मिसेज केट ऐडम्स  केलर को
(हंट्सविले, अलाबामा, 12 जून, 1887)

हेलेन मां को पत्र लिखेगी पापा ने हेलेन को दवा दी मिल्ड्रेड  झूले में बैठेगी मिल्ड्रेड ने हेलेन को चूमा टीचर ने हेलेन को आडू दिया, जॉर्ज बिस्तर में बीमार है, जॉर्ज की बांह पर चोट अन्ना ने हेलेन को लेमोनेड दिया कुत्ता खड़ा हो गया।

कंडक्टेर ने टिकट पंच किया, पापा ने कार में हेलेन को पीने का पानी दिया, कार्लोटा ने हेलेन को फूल दिये, अन्ना  हेलेन को प्यारा नया हैट दिलायेगी, हेलेन मां के गले लिपटेगी और पप्पी देगी हेलेन घर वापिस आयेगी दादी मां हेलेन को प्यार करती।
गुड बाय

(कोई हस्तासक्षर नहीं)

अगला सितम्बर आने तक हेलेन ने वाक्य‍ विन्या स में और विचारों के आपस में संबंधों में और सुधार दर्शाया।

साउथ बोस्टान में पार्किंस इंस्टी ट्यूट में दृष्टिहीन लड़कियों को
(टुस्कुाम्बिया, 17 सितम्बंर, 1887)

हेलेन नन्हीं  दृष्टिहीन लड़कियों को पत्र लिखेगी, हेलेन और टीचर नन्हीं  दृष्टिहीन लड़कियों से मिलने आयेंगी हेलेन और टीचर स्टीडम कार में बोस्ट न जायेंगी और हेलेन और दृष्टिहीन लड़कियां मज़ा करेंगी, दृष्टिहीन लड़कियां उंगलियों पर बात कर सकती हैं हेलेन मिस्टर अनगनोस से मिलेगी मिस्टीर अनगनोस हेलेन को प्यार करेंगे और हेलेन की पप्पी लेंगे, हेलेन के साथ स्कूल जायेगी हेलेन दृष्टिहीन लड़कियों की तरह पढ़ सकती है और गिन सकती है और स्पैालिंग बता सकती है और लिख सकती है मिल्ड्रेड बॉस्टऔन नहीं जायेगी मिल्ड्रेलड रोती है प्रिंस और जुम्बोक बॉस्टकन नहीं जायेंगे पापा बंदूक से बत्तखें मारते हैं और बत्तखें पानी में गिरती हैं और जुम्बोक और मैमी पानी में तैरते हैं और मुंह में बत्तखें पापा के पास लाते हैं हेलेन कुत्तों के साथ खेलती है, हेलेन टीचर के साथ घोड़े की पीठ पर सवारी करती है हेलेन हाथ में हैंडी को घास देती है टीचर हैंडी को कोड़ा मारती है कि वह तेज चले, हेलेन दृष्टिहीन है हेलेन दृष्टिहीन लड़कियों के लिए लिफाफे में पत्र डालेगी।
गुड बाय
हेलेन केलर


कुछेक सप्ताह बाद हेलेन की शैली कुछ और बेहतर हुई और लगभग सही लगने लगी और इसमें गति में कुछ और खुलापन नज़र आया। मुहावरे लिखने में उसमें सुधार नज़र आया हालांकि वह अभी भी उपपद का इस्तेमाल भूल जाती है और साधारण भूतकाल के लिए भी किया जैसे शब्द  लिखती है। बच्‍चे अक्सर इस तरह का मुहावरा लिखते हैं।

पार्किंस इंस्टीभट्यूट में दृष्टिहीन लड़कियों को
(टुस्कुंम्बिया, 24 अक्बटूर, 1887)

प्यारी नन्हीं दृष्टिहीन लड़कियो
मैं तुम्हें एक पत्र लिखूंगी, मैं प्या़री डेस्क के लिए तुम्हारी आभारी हूं मैंने मां को Memphis पर लिखा और मां और मिल्ड्रेड बुधवार घर आयीं मां मेरे लिए प्यारी नयी ड्रेस और हैट लायी पापा हंट्सविले गये पापा मेरे लिए सेब और कैंडी लाये मैं और टीचर बोस्ट्न आयेंगे और तुमसे मिलेंगे और नैंसी मेरी गुडि़या है वह रोती है मैं नैंसी को थपकी दे कर सुलाती हूं मिल्डेड बीमार है डॉक्टर और मिल्ड्रेड को दवा देगा डॉक्टोर उसे ठीक करेगा मैं और टीचर संडे चर्च गये मिस्टर लेन ने किताब में से पढ़ा और बात की लेडी ने ऑर्गन बजाया। मैंने आदमी को टोकरी में पैसे दिये। मैं अच्छी लड़की बनूंगी और टीचर प्यार से मेरे बाल सहलायेंगी। मैं नन्हीं दृष्टिहीन लड़कियों को गले लगाऊंगी और पप्पी दूंगी मिस्टर अनगनोस मुझसे मिलने आयेंगे।
गुड बाय
हेलेन केलर

----------

पार्किंस इंस्टीट्यूट के निदेशक माइकल अनगनोस को
(टुस्कुंम्बिया, नवम्बर, 1887)

डीयर मिस्टंर अनगनोस मैं आपको एक पत्र लिखूंगी। मेरे और टीचर के पास तस्वीरें हैं। टीचर आपको तस्वींरें भेजेंगी। फोटोग्राफर तस्वींरें बनाता है। बढ़ई नये घर बनाता है। माली खुदाई करता है और जमीन तोड़ता है और सब्जियां उगाता है। मेरी गुडि़या नैंसी सो रही है। वह बीमार है। मिल्ड्रेड ठीक है अंकल फ्रैंक हिरण का शिकार करने गये हैं। वे जब घर आयेंगे तो हम ब्रेकफास्ट  में हिरण का मांस लेंगे। मैं चकरी में चढ़ी और टीचर ने इसे धक्का दिया। सिम्पासन ने मुझे पॉपकार्न और अखरोट दिये। कजिन रोसा अपनी मां से मिलने गयी है। लोग संडे को चर्च जाते हैं। मैंने अपनी किताब में लोमड़ी और बॉक्स के बारे में पढ़ा। लोमड़ी बॉक्स में बैठ सकती है। आप मुझे प्यार करते हैं। मैं आपको प्यार करती हूं। 
गुड बाय
हेलेन केलर

----------

 डॉक्टर ग्राहम बेल को 
(टुस्कुपम्बिया, नवम्ब र, 1887)

डीयर मिस्टर बेल,
आपको पत्र लिखते हुए मुझे खुशी हो रही है। पापा आपको पिक्चर भेजेंगे। मैं और पापा और आंटी आपसे मिलने के लिए वाशिंगटन गये। मैं आपकी घड़ी के साथ खेली। मैं आपसे प्यार करती हूं। मैं वाशिंगटन में डॉक्टर से मिली। उन्होंने मेरी आंखों में देखा। मैं अपनी किताब में कहानियां पढ़ सकती हूं। मैं लिख सकती हूं और स्पैलिंग बता सकती हूं और गिनती कर सकती हूं। अच्छी बच्ची। मेरी बहन चल सकती है और दौड़ सकती है। हमें जुम्बोग के साथ बहुत मजा आता है। प्रिंस अच्छा कुत्ता नहीं है। वह चिडि़या नहीं पकड़ सकता। चूहे ने छोटे-छोटे कबूतर मार डाले। मुझे खराब लगा। चूहे को सही गलत का नहीं पता। मैं और मां और टीचर जून में बोस्टान आयेंगे। मैं नन्हीं दृष्टिहीन लड़कियों से मिलूंगी। नैंसी मेरे पास जायेगी। वह बहुत अच्छी गुडि़या है। पापा मेरे लिये प्यारी-सी नयी घड़ी लायेंगे। कजिन अन्ना ने मुझे प्यारी-सी गुडि़या दी। उसका नाम ऐली है।
गुड बाय
हेलेन केलर

----------

अगला बरस शुरू होने तक हेलेन के मुहावरे पक्के होने लगे हैं। अब ज्या‍दा विशेषण नज़र आते हैं। रंगों के विशेषण भी अब दिखते हैं। हालांकि उसे रंगों के बारे में कोई इंद्रीयजन्य  जानकारी नहीं हो सकती, वह शब्दोंक का इस्ते माल वैसे ही कर सकती है जैसे हम अपनी अधिकांश शब्द ज्ञान की बुद्धिमानी के साथ, सच्चा्ई के साथ, छवि के रूप मे नहीं बल्कि तथ्यछ के रूप में इस्ते माल करते हैं। 

यह पत्र पार्किंस इंस्टीहट्यूट में उसकी एक सहपाठिन को लिखा गया है।

मिस साराह टा‍मलिनसन को
(टुस्कुटम्बिया, अलाबामा, 2 जनवरी, 1888)

डीयर साराह
मुझे खुशी है कि आज सुबह मैं तुम्हें लिख रही हूं। मुझे विश्वास है मिस्टर अनगनॉस जल्द् ही मुझसे मिलने आ रहे हैं। मैं जून मे बॉस्टबन जाऊंगी और पापा के लिए दस्ताने खरीदूंगी, जेम्स के लिए नया कॉलर और सिम्पैसन के लिए कफ लिंक लूंगी। मैं मिस बैट्टी से और उनके होनहार छात्रों से मिली। उन्होंने बहुत प्यारा क्रिसमस ट्री बनाया था और उस पर सब नन्हें-मुन्ने बच्चों  के लिए बहुत सारे प्यारे-प्यारे उपहार थे। मुझे एक मग, छोटी-सी चिडि़या और कैंडी मिले। मेरे पास क्रिसमस के लिए बहुत सारी प्यारी-प्यारी चीजें मिलीं। आंटी ने मुझे नैंसी के लिए एक ट्रंक और कपड़े दिये। मैं टीचर और मां के साथ एक पार्टी में गयी। मैंने डांस किया और मैं खेली और मैंने अखरोट खाये और कैंडी खायी और केक खाया और संतरे खाये और छोटे बच्चोंऔ और लड़कियों के साथ खूब मजा किया। मिसेज हॉपकिंस ने मुझे प्यारी-सी अंगूठी दी। मैं उन्हें और नन्हीं दृष्टिहीन लड़कियों को बहुत चाहती हूं!

आदमी और बच्चे मिलों में कालीन बनाते हैं। ऊन भेड़ों पर होती है। आदमी लोग लम्बी-लम्बी कैंचियों की मदद से भेड़ों पर से ऊन उतारते हैं और उसे मिलों में भेजते हैं। आदमी और औरतें मिलों में ऊन से कपड़े बनाते हैं।

कपास खेतों में बड़े-बड़े डंठलों पर उगती है। आदमी और औरतें और लड़के और लड़कियां कपास बीनते हैं। हम कपास से धागा और सूती कपड़े बनाते हैं। कपास पर प्यांरे-से सफेद और लाल फूल होते हैं। टीचर ने अपनी ड्रेस फाड़ डाली। मिल्ड्रे ड रोती है। मैं नेंसी की देखभाल करूंगी। बोस्टोन जाने के लिए मम्मी  मेरे लिए प्यारा-सा नया एप्रन और ड्रेस लायेगी। मैं पापा और आंटी के साथ नोविले गयी। बेसी कमज़ोर और नन्हीं  मुन्नी है। मिसेज थाम्पसन की मुर्गियों ने लीला की मुर्गियों को मार डाला। ईवा मेरे बिस्त‍र पर सोती है। मुझे अच्छी  लड़कियां प्यारी लगती हैं।
 गुड बाय
हेलेन केलर

----------

अगले दो खतों में मेमफिस में जनवरी में उसके रिश्तेरदारों के पास जाने का जिक्र है। हेलेन को कॉटन एक्सचेंज ले जाया गया था। जब उसने नक्शों  और ब्लैपकबोर्डों के उभारों को महसूस किया तो उसने पूछा, “क्या। आदमी स्कूल जाते हैं?”  हेलेन ने ब्लैाकबोर्ड पर सभी उपस्थित व्यक्तियों के नाम लिखे। मेमफिस में रहते हुए वह एक बड़े मिसीसिप्पीं स्टीमर पर गयी। 

डॉक्टर एडवर्ड एवरेट हेल को
(टुस्कुम्बिया, अलाबामा, 15 फरवरी, 1888)

डीयर डॉक्टर हेल
आपको आज सुबह यह पत्र लिखते समय मैं खुश हूं। टीचर ने मुझे उस भले आदमी के बारे में बताया मैं अच्छी -सी कहानी पढ़ कर बहुत खुश होऊंगी मैं अपनी किताब में शेरों के बारे में और सिंहों के बारे में और भेड़ों के बारे में कहानियां पढ़ती हूं। 

मैं जून में नन्हीं  दृष्टिहीन लड़कियों से मिलने के लिए बोस्टन आ रही हूं। तब मैं आपसे मिलने आऊंगी। मैं दादी से और नैनी आंटी से मिलने मेमफिस गयी। टीचर ने मुझे प्या्री-सी नयी ड्रेस और कैप और एप्रेन दिलाये। नन्हीं  नताली बहुत कमजोर है और बिल्कुाल छुटकी-सी है। पापा हमें स्टी मबोट दिखाने ले गये। ये बहुत बड़ी नदी पर थी। बोट घर की तरह होती है। मिल्ड्रेड अच्छी बच्ची है। मुझे अपनी नन्हीं बहन के साथ खेलना अच्छा लगता है। जब मैं मेमफिस गयी तो नेंसी अच्छी बच्ची नहीं थी। वह बहुत जोर-जोर से चिल्लाती थी। आज मैं और नहीं लिखूंगी। मैं थक गयी हूं। 
गुड बाय
हेलेन केलर

----------

मिस्टर माइकल अनगनोस को
(टुस्कुम्बिया, अलाबामा, 24 फरवरी, 1888)

डीयर मिस्टैर अनगनोस - मुझे इस बात की खुशी है कि मैं आपको ब्रेल लिपि में पत्र लिख रही हूं। आज सुबह लुसिएन थॉमपन ने मुझे violets, crocuses and jonquils के प्यारे गुच्छे भेजे। रविवार की सुबह एडेलिन मोसेस मेरे लिए प्यारी-सी गुड़िया लायी थी। ये गुड़िया न्यूयार्क से आयी थी। उसका नाम एडेलिन केलर है। वह अपनी आंखें बंद कर सकती है और अपनी बांहें मोड़ सकती है और बैठ सकती है और सीधी खड़े हो सकती है। उसने प्यारी-सी लाल ड्रेस पहनी हुई है। वह नेंसी की बहन है और मैं उनकी मां हूं। एली उनका कजिन है। जब मैं मेमफिस गयी तो नेंसी ने खराब बच्ची  जैसा काम किया। वह जोर-जोर से रोयी। मैंने छड़ी से उसकी ठुकाई की। मिल्ड्रेाड नन्हें  चूजों को ब्रेड का चूरा चुगाती है। मुझे छोटी बहन के साथ खेलना अच्छा  लगता है। टीचर और मैं आंटी नैनी और दादी मां से मिलने मेमफिस गये। लूसी नैनी आंटी की बेटी है।

टीचर मेरे लिए प्यारी-सी एक नयी ड्रेस और दस्ताने और लम्बी जुराबें और कॉलर लायी और दादी ने मेरे लिए गर्म फलानेल तैयार किये और नैनी आंटी ने मेरे लिए एप्रन बनाये। लेडी ने मेरे लिए प्यारी-सी कैप बनायी। मैं राबर्ट और मिस्टर ग्रेव्सल और मिसेज ग्रेव्ज  और नन्हीं  नताली से और मिस्टर फैरिस से और मिस्टर मायो से और मिस्ट्र मायो और मैरी और सबसे मिलने गयी। मुझे राबर्ट और टीचर अच्छे लगते हैं। वह नहीं चाहती कि मैं आज और लिखूं। मैं थकान महसूस कर रही हूं।

मुझे मिस्टहर ग्रेव की जेब में कैंडी का बक्सा मिला। पापा हमें स्टीम बोट दिखाने ले गये। स्टीम बोट घर की ही तरह होती है। बोट एक बहुत बड़ी नदी पर थी। येट्स ने आज घास उगाने के लिए खेत की गुड़ाई की। खच्चर ने हल खींचा। मां सब्जियों की क्यारी बनायेगी। पापा तरबूज और मटर और फलियां उगायेंगे।

चचेरा भाई बेल हमसे मिलने शनिवार आयेगा। मां डिनर के लिए आइसक्रीम बनायेगी। हम डिनर में आइसक्रीम और केक लेंगे। लुसियन थॉम्सिन बीमार है। मुझे उसके लिए दुख होता है।

टीचर और मैं सैर करने के लिए बगीचे में गये और मैंने ये सीखा कि फूल और पेड़ कैसे बड़े होते हैं। सूरज पूरब में उगता है और पश्चिम में अस्त होता है! शेफील्ड उत्तर में है और टुस्कुम्बिया दक्षिण में है। हम जून में बोस्ट‍न जायेंगे। मुझे नन्हीं दृष्टिहीन बच्चियों के साथ अच्छा लगेगा।

गुड बाय
हेलेन केलर

----------

अगले पत्र में जिन अंकल मौरी का जिक्र है, वे केंटकी, नॉरमंडी के मिस्टहर मॉरिसन हैडी हैं। वे जब छोटे बच्चे  ही थे तो अपनी दृष्टि और सुनने की ताकत खो चुके थे। उन्हों ने कुछ बेहतरीन कविताएं रची हैं।

मिस्टएर मॉरिसन हैडी को
(टुस्कुीम्बिया, अलाबामा, पहली मार्च, 1888)

मेरे प्यारे अंकल मौरी, आपको ये पत्र लिखते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है। मैं आपको चाहती हूं और जब आपसे मिलूंगी तो आपके गले लिपटूंगी और आपको किस करूंगी। 

मिस्टरर अनगनॉस मुझसे मिलने के लिए सोमवार को आ रहे हैं। मुझे गर्म धूप में राबर्ट के साथ दौड़ना और कूदना और स्किप करना अच्छा लगता है। मैं लैकिस्गंझटन केवाइ में छोटी लड़की को जानती हूं। उसका नाम कैथरीन हाब्स्न है।

मैं मां और टीचर के साथ जून में बोस्ट‍न जा रही हूं। मैं नन्हीं दृष्टिहीन लड़कियों के साथ मजे करूंगी और मिस्टर हेल मुझे रोचक कहानी भेजेंगे। मैं अपनी किताब में सिंहों के बारे में और शेरों के बारे में और भालुओं के बारे में कहानियां पढ़ती हूं।

मिल्ड्रेड बोस्टलन नहीं जायेगी। वह रोती बहुत है। मैं छोटी बहन के साथ खेलना पसंद करती हूं। वह कमजोर है और छुटकी-सी है। इवा बेहतर है।

येट्स चींटियां मारता है और चीटियां येट्स को काटती हैं। येट्स खेत में खुदाई कर रहा है। मिस्टजर अनगनॉस ने संतरे देखे। संतरे सुनहरी सेबों जैसे दिखते हैं।

रविवार को जब सूर्य चमक रहा होगा तो राबर्ट मुझसे मिलने आयेगा और हम खूब मजा करेंगे। मेरा कजिन फ्रैंक  लुइसविले में रहता है। मैं मिस्ट र फैरीस और मिसेज ग्रेव्ज  और मिस्टमर मायो और मिस्टटर ग्रेव्ज  से मिलने दोबारा आऊंगी। नाताली अच्छी लड़की है और रोती नहीं है। वह बड़ी हो जायेगी और मिसेज ग्रेव्जर उसके लिए छोटी-छोटी ड्रेस बना रही है। नाताली के पास छोटी-सी बग्‍घी है। मिस्ट र मायो डक हिल पर गये थे और वहां से खूबसूरत फूल लाये थे। 

बहुत सारे प्या र और पप्पियों के साथ,
हेलेन  ए केलर

----------

मई के अंत के आसपास मिसेज केलर, हेलेन और मिस सुलिवन बॉस्टथन के लिए निकले। रास्ते में उन्होंने कुछ दिन वाशिंगटन में बिताये जहां वे डॉक्टर एलेक्जेंडर ग्राहम बेल से मिले और राष्ट्रपति क्लीवलेंड से भी मुलाकात करने गये। 26 मई को वे बॉस्टंन पहुंचे और पार्किंस इंस्टीट्यूट में गये। यहां हेलेन नन्हीं-मुन्नी दृष्टिहीन नन्हीं लड़कियों से मिली। इन लड़कियों के साथ उसका पिछले एक बरस से पत्राचार चल रहा था। जुलाई की शुरुआत में वह ब्रेवेस्टंर, मैसेच्यूसेट्स गयी और गर्मियों के बाकी दिन उसने वहीं बिताये। यहां उसकी समंदर से पहली बार मुलाकात हुई। इसके बारे में उसे यहां लिखा है।

मिस मैरी सी मूर को
सो. बोस्टदन, मैसेच्यूसेट्स सितम्बसर 1888

मेरी प्यारी मिस मूर
क्या  आप अपनी प्यारी नन्हीं -सी दोस्त‍ से प्यारा-सा खत पा कर खुश हैं? मैं आपको बहुत पसंद करती हूं क्यों कि आप मेरी दोस्त् हैं। मेरी प्यारी नन्हीं बहन अब चंगी है। वह मेरी झूलने वाली कुर्सी में ही बैठना पसंद करती है और अपनी किट्टी को उसमें सुला देती है। क्य आप डार्लिंग मिस मिल्ड्रेड से मिलना चाहेंगी।  वह बहुत ही प्यारी बच्ची है। उसकी बड़ी-बड़ी नीली आंखें हैं और उसके गाल लाल-लाल, नरम और गोल–गोल हैं और उसके बाल तो खूब चमकीले और सुनहरी है। जब वह बुक्का फाड़ कर रो नहीं होती तो बहुत ही प्यारी और दुलारी लगती है। अगली गर्मियों में मिल्ड्रेलड मेरे साथ बाहर बगीचे में जायेगी और बड़ी-बड़ी मीठी वाली स्ट्राबेरी चुनेगी और तब वह कितनी खुश हो जायेगी। मुझे लगता है कि इतने प्यारे फल को बहुत ज्यादा तो नहीं ही खायेगी नहीं तो ज्यादा खाने से कहीं वो बीमार न पड़ जाये।

आप कभी अलाबामा आओ ना ताकि मुझसे मिल सको। मेरे चाचू जेम्स  मेरे लिए एक बहुत ही अच्छी घोड़ी और बग्घी खरीदने वाले हैं और तब मेरी खुशी का ठिकाना नहीं होगा जब मैं आपको और हैरी को सवारी कराऊंगी। मुझे यकीन है कि हैरी मेरी घोड़ी से डरेगा नहीं। मुझे ये भी लगता है कि मेरे पापा किसी दिन मेरे लिए एक प्यारा-सा भाई खरीद कर लायेंगे। जब मैं दूर-दूर के अजनबी देशों की यात्रा पर जाया करूंगी तो मेरा नया वाला नन्हां  भाई और मिल्ड्रेड दादी मां के पास रहा करेंगे क्यों कि वे तो इतने छुटके-से होंगे कि इतने बड़े आदमियों से थोड़े ना मिल पायेंगे और मुझे लगता है कि खराब समंदर को देख कर तो वे डर ही जायेंगे।

जब कैप्टन बेकर चंगे हो जायेंगे, वे मुझे बड़े-से जहाज में अफ्रीका ले जायेंगे। तब मैं सिंह और चीते और बंदर देखूंगी। मैं एक सिंह शावक और सफेद बंदर और गुदगुदा भालू लूंगी और उन्हें  घर लाऊंगी। ब्रेवेस्टर में मेरा समय बहुत अच्छा  गुज़रा। मैं लगभग रोज़ ही नहाने जाती थी और कैरी और फ्रैंक और नन्हीं  हेलेन और मैं खूब मज़ा करते थे। हम गहरे पानी में छपाके मारते थे और छलागें मारते थे और पानी को चीरते हुए आगे जाते थे। अब मुझे फ्लोट करने में डर नहीं लगता। क्याम कैरी फ्लोट कर सकती है और तैर सकती है? हम पिछले गुरूवार को बोस्टान में आये और मिस्ट‍र अनगनोस मुझे देख कर बहुत खुश हुए, उन्होंलने मुझे गले से लगाया और मुझे चूमा। नन्हीं बच्चियां अगले बुधवार को वापिस स्कू्ल जाना शुरू करेंगी। 

क्या  आप हैरी से कहेंगे कि वो जल्द ही मुझे एक लम्बा पत्र लिखे? जब आप टुस्कुम्बिया में मुझसे मिलने आयेंगे, मुझे विश्वास है कि तब तक मेरे पापा के पास बहुत सारे मीठे सेब और रसभरे आड़ू और शानदार नाशपतियां और स्वादिष्ट  अंगूर और बड़े बड़े तरबूज होंगे।

मुझे विश्वास है कि आप मेरे बारे में सोचते होंगे और मुझे प्यार करते होंगे क्यों कि मैं एक नन्हीं-सी प्यारी-सी लड़की हूं।

ढेर सारे प्यार और दो पप्पियों के साथ 
आपकी प्यारी दुलारी दोस्त
हेलेन ए केलर

----------

अपने कुछ दोस्तों  के यहां जाने के इस प्रसंग के बारे में हेलेन के विचार बहुत कुछ ऐसे हैं जैसे हम आठ बरस के किसी सामान्य बच्चे  से उम्मीद करते हैं। इसमें बस, शायद युवा व्यक्तियों वाली बोल्डनेस में उसकी बाल सुलभ संतुष्टि वाली बात नहीं है। 

मिसेज केट एडम्सस केलर को
सो. बोस्टमन, मैस्यूली  टेस, 24 सितम्बयर 1888

मेरी प्यारी मां 
मुझे लगता है कि वेस्टम न्यूसटन में मेरी यात्रा के बारे में सब कुछ जान कर तुम्हें बहुत अच्छा लगेगा। बहुत सारी नरम दिल सखियों के साथ टीचर और मैंने बहुत अच्छा  समय बिताया। वेस्ट  न्यूाटन बोस्टिन से बहुत दूर नहीं है और हम स्टीम कारों में वहां फटाफट पहुंच गये। मिसेज फ्रीमैन और कैरी और ईथल और फ्रैंक और हेलेन स्टेंशन पर बहुत बड़ी गाड़ी में हमसे मिलने आये। मैं अपनी नन्हीं  प्यारी सखियों से मिल कर बहुत खुश हुई और मैं उनके गले मिली और उनकी पप्पियां लीं। उसके बाद हम वेस्ट‍ न्यूंटन में सारी खूबसूरत चीजों को देखने के लिए घुड़सवारी करते रहे। वहां बहुत सारे प्यारे-प्यारे घर थे, आसपास बड़े-बड़े हरे भरे लॉन थे, और पेड़ थे और चमकीले फूल थे और फव्वारे थे। घोड़े का नाम प्रिंस था और वह बहुत सीधा था और उसे तेजी से ट्राट करना बहुत अच्छा‍ लगता था। जब हम घर गये तो हमने आठ खरगोश देखे और दो मुट्टले पिल्ले  देखे और और एक प्यारी-सी छोटी-सी पोनी देखी और बिल्ली के दो बच्चे देखे और झबरीले बालों वाला एक कुत्ता् देखा। उसका नाम डॉन था। घोड़ी का नाम मौली था। मैंने मौली की खूब सवारी की। मुझे बिल्कुल भी डर नहीं लगा। मुझे विश्वास है कि मेरे अंकल जल्दी ही मेरे लिए एक प्यारी-सी घोड़ी और एक बग्घी लायेंगे। क्लिटन ने मेरी पप्पी  नहीं ली क्योंकि उसे छोटी लड़कियों की पप्पी- लेना अच्छा नहीं लगता! वह बहुत शर्मीला है। मुझे इस बात की खुशी है कि फ्रैंक और क्लीयरेंस और रॉबी और ऐड्डी और चार्ल्सन ऑर जॉर्ज बहुत ज्यादा शर्मीले नहीं हैं। मैं बहुत सारी छोटी लड़कियों के साथ खेली और हमें बहुत मज़ा आया। मैं कैरी की तिपहिया साइकिल पर बैठी और फूल चुने और फल खाये और कू्दी और स्किपिंग की और डांस किया और घुड़सवारी के लिए गयी। बहुत सारी महिलाएं और आदमी हमसे मिलने आये। लूसी और डोरा और चार्ल्स  चीन में पैदा हुए थे। मैं अमेरिका में पैदा हुई थी और मिस्टनर अनगनोस ग्रीस में पैदा हुए थे। मिस्टर ड्रेव बता रहे थे कि चीन में नन्हीं  बच्चियां अपनी उंगलियों से नहीं पढ़ सकतीं लेकिन मेरा ख्याल है कि जब मैं चीन जाऊंगी तो उन्हें उंगलियों से पढ़ना सिखा दूंगी। चीनी नर्स मुझसे मिलने आयी थी। उसका नाम आसू था। उसे मुझे नन्हें -से atze दिखाये जो चीन में बहुत अमीर औरतें पहनती हैं क्योंकि उनके पैर कभी भी बड़े नहीं होते। अमाह का मतलब नर्स होता है। हम घोड़ा गाड़ी से घर आये क्योंकि ये रविवार का दिन था और रविवार के दिन स्टी्म कारें अक्सार नहीं चलतीं। कंडक्टर और इंजीनियर बेचारे बहुत थक जाते हैं और आराम करने घर चले जाते हैं। मैंने कार में नन्हें विली स्वैइन को देखा और उसने मुझे रसेदार नाशपती दी।वह छ: बरस का था। जब मैं छ: बरस की थी तो भला क्या करती थी? क्या तुम पापा से कहोगी कि वे मुझसे और टीचर से मिलने स्टेशन पर आयें? मुझे बहुत खराब लग रहा है कि ईवा और बैस्सी बीमार हैं। मुझे विश्वास है कि मैं अपने जनमदिन पर एक शानदार पार्टी दे सकती हूं और मैं चाहती हूं कि कैरी और ईथल और फ्रैंक और हेलेन मुझसे मिलने आलाबामा आयें। जब मैं घर आऊंगी तो क्याक मिल्ड्रेफड मेरे साथ सोयेगी? 

बहुत सारे प्यार और हज़ार पप्पियों के साथ
तुम्हारी नन्हीं  मुन्नी प्यारी बिटिया 
हेलेन ए केलर 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

आपका स्नेह और प्रस्तुतियों पर आपकी समालोचनात्मक टिप्पणियाँ हमें बेहतर कार्य करने की प्रेरणा प्रदान करती हैं.

पुस्तकालय

~~~ साहित्य शिल्पी का पुस्तकालय निरंतर समृद्ध हो रहा है। इन्हें आप हमारी साईट से सीधे डाउनलोड कर के पढ सकते हैं ~~~~~~~

डाउनलोड करने के लिए चित्र पर क्लिक करें...

आइये कारवां बनायें...

साहित्य शिल्पी, हिन्दी और साहित्य की सेवा का मंच, एक ऐसा अभियान.. जो न केवल स्थापित एवं नवीन रचनाकारों के बीच एक सेतु का कार्य करेगा अपितु अंतर्जाल पर हिन्दी के प्रयोग और प्रोत्साहन का एक अभिनव सोपान भी है, अपने सुधी पाठको के समक्ष कविता, कहानी, लघुकथा, नाटक, व्यंग्य, कार्टून, समालोचना तथा सामयिक विषयो पर परिचर्चाओं के साथ साहित्य शिल्पी समूह आपके समक्ष उपस्थित है। यदि राष्ट्रभाषा हिदी की प्रगति के लिए समर्पित इस अभियान में आप भी सहयोग देना चाहते हैं तो अपना परिचय, तस्वीर एवं कुछ रचनायें हमें निम्नलिखित ई-मेल पते पर प्रेषित करें।
sahityashilpi@gmail.com
आइये कारवां बनायें...

Followers

Google+ Followers

Get widget