2014 का पद्मभूषण डॉ. मोटूरि सत्यनारायण पुरस्कार डॉ. सुधा ओम ढींगरा को दिया जाएगा, इसकी घोषणा दिनांक 24 अप्रैल, 2015 (शुक्रवार) को भारतीय प्रेस क्लब, नई दिल्ली में केंद्रीय हिंदी शिक्षण मंडल के माननीय उपाध्यक्ष डॉ.कमल किशोर गोयनका की अध्यक्षता में आयोजित प्रेस कॉन्फ़्रेंस में संस्थान के निदेशक प्रो. मोहन द्वारा हिन्दी सेवी सम्मान के विद्वानों के नामों की जारी की गई सूची में की गई है। पुरस्कृत विद्वानों को संस्थान की ओर से एक लाख रुपए, शॉल तथा प्रशस्ति-पत्र, भारत के राष्ट्रपति के हाथों प्रदान कर सम्मानित किया जाता है। यह सम्‍मान विदेशों में हिन्‍दी के प्रचार प्रसार के लिए बहुत उल्‍लेखनीय कार्य करने हेतु दिया जाता है।
डॉ. सुधा ओम ढींगरा कैनेडा से प्रकाशित होने वाली हिन्‍दी की महत्‍त्‍वपूर्ण साहित्यिक पत्रिका हिन्‍दी चेतना की संपादक हैं। कथाकारा तथा कवयित्री डॉ. सुधा ओम ढींगरा के अभी तक चार कहानी संग्रह प्रकाशित हो चुके हैं कमरा नंबर 103, कौन सी ज़मीन अपनी, वसूली तथा दस प्रतिनिधि कहानियां। साथ ही चार कविता संग्रह सरकती परछाइयां, धूप से रूठी चांदनी, सफ़र यादों का तथा तलाश पहचान की भी प्रकाशित हो चुके हैं। उनके संपादन में राष्‍ट्रीय पुस्‍तक न्‍यास से प्रवासी महिला कथाकारों की कहानियों का संकलन इतर अभी प्रकाशित हुआ है। डॉ. सुधा ओम ढींगरा को उत्‍तर प्रदेश हिन्‍दी संस्‍थान द्वारा वर्ष 2013 का विदेश प्रसार सम्‍मान तथा वर्ष 2013 हेतु ही स्‍पंदन प्रवासी सम्‍मान भी प्रदान किया जा चुका है।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

आपका स्नेह और प्रस्तुतियों पर आपकी समालोचनात्मक टिप्पणियाँ हमें बेहतर कार्य करने की प्रेरणा प्रदान करती हैं.

पुस्तकालय

~~~ साहित्य शिल्पी का पुस्तकालय निरंतर समृद्ध हो रहा है। इन्हें आप हमारी साईट से सीधे डाउनलोड कर के पढ सकते हैं ~~~~~~~

डाउनलोड करने के लिए चित्र पर क्लिक करें...

आइये कारवां बनायें...

साहित्य शिल्पी, हिन्दी और साहित्य की सेवा का मंच, एक ऐसा अभियान.. जो न केवल स्थापित एवं नवीन रचनाकारों के बीच एक सेतु का कार्य करेगा अपितु अंतर्जाल पर हिन्दी के प्रयोग और प्रोत्साहन का एक अभिनव सोपान भी है, अपने सुधी पाठको के समक्ष कविता, कहानी, लघुकथा, नाटक, व्यंग्य, कार्टून, समालोचना तथा सामयिक विषयो पर परिचर्चाओं के साथ साहित्य शिल्पी समूह आपके समक्ष उपस्थित है। यदि राष्ट्रभाषा हिदी की प्रगति के लिए समर्पित इस अभियान में आप भी सहयोग देना चाहते हैं तो अपना परिचय, तस्वीर एवं कुछ रचनायें हमें निम्नलिखित ई-मेल पते पर प्रेषित करें।
sahityashilpi@gmail.com
आइये कारवां बनायें...

Followers

Google+ Followers

Get widget