भिलाई। सुप्रसिद्ध मूर्तिकार पद्मश्री जे. एम. नेल्सन द्वारा स्थापित नेल्सन कला सोसायटी की ओर से प्रतिवर्ष दिया जानेवाला प्रतिष्ठित मुंशी प्रेमचंद सम्मान-2015 हिंदी के सुपरिचित कवि, निबंधकार जयप्रकाश मानस को दिया जायेगा। यह सम्मान पिछले 20 वर्षों से लगातार भारतीय ग्राम्य समाज के यथार्थ और लोक-जीवन पर केंद्रित रचनात्मक लेखन और अबाध क्रियाशालता के लिए दिया जा रहा है। श्री मानस की अब तक 15 से अधिक कृतियाँ प्रकाशित, पुरस्कृत हो चुकी हैं जिनमें कविता, ललित निबंध, समीक्षा और लोक आधारित प्रमुख हैं।

श्री मानस को यह सम्मान 31 जुलाई के दिन प्रेमचंद जयंती के अवसर पर आयोजित समारोह में प्रदान किया जायेगा। सम्मान स्वरूप उन्हें 11,000 की राशि, श्री नेल्सन द्वारा निर्मित प्रेमचंद की आवक्ष प्रतिमा, प्रतीक चिन्ह, प्रशस्ति पत्र आदि भेंट किये जायेंगे। इस अवसर पर ‘प्रेमचंद और भारतीयता’ पर एंक संगोष्ठी का भी आयोजन किया गया है।

सम्मान चयन समिति के सुप्रसिद्ध मूर्तिकार पद्मश्री जे. नेल्सन, संयोजक डॉ. रजनी नेल्सन, डॉ. सुधीर शर्मा और प्रशांत कानस्कर थे।

2008 से पद्मश्री जे. मार्टिन नेल्सन के संयोजन में प्रतिवर्ष दिया जाना वाला यह बहुचर्चित सम्मान अब तक कथाकार डॉ. परदेशी राम वर्मा, कथाकार-कवि उदयप्रकाश, कथाकार शंशाक, वरिष्ठ रचनाकार डॉ. नलिनी श्रीवास्तव, वरिष्ठ ग्राम्य पत्रकार प्रशांत कानस्कर, वरिष्ठ छत्तीसगढ़ी लेखक व भाषाविद् डॉ. पालेश्वर शर्मा को दिया जा चुका है।

पी. कानस्कर
प्रवक्ता
नेल्सन कला सोसायटी, भिलाई
मो.-07587796505

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

आपका स्नेह और प्रस्तुतियों पर आपकी समालोचनात्मक टिप्पणियाँ हमें बेहतर कार्य करने की प्रेरणा प्रदान करती हैं.

पुस्तकालय

~~~ साहित्य शिल्पी का पुस्तकालय निरंतर समृद्ध हो रहा है। इन्हें आप हमारी साईट से सीधे डाउनलोड कर के पढ सकते हैं ~~~~~~~

डाउनलोड करने के लिए चित्र पर क्लिक करें...

आइये कारवां बनायें...

साहित्य शिल्पी, हिन्दी और साहित्य की सेवा का मंच, एक ऐसा अभियान.. जो न केवल स्थापित एवं नवीन रचनाकारों के बीच एक सेतु का कार्य करेगा अपितु अंतर्जाल पर हिन्दी के प्रयोग और प्रोत्साहन का एक अभिनव सोपान भी है, अपने सुधी पाठको के समक्ष कविता, कहानी, लघुकथा, नाटक, व्यंग्य, कार्टून, समालोचना तथा सामयिक विषयो पर परिचर्चाओं के साथ साहित्य शिल्पी समूह आपके समक्ष उपस्थित है। यदि राष्ट्रभाषा हिदी की प्रगति के लिए समर्पित इस अभियान में आप भी सहयोग देना चाहते हैं तो अपना परिचय, तस्वीर एवं कुछ रचनायें हमें निम्नलिखित ई-मेल पते पर प्रेषित करें।
sahityashilpi@gmail.com
आइये कारवां बनायें...

Followers

Google+ Followers

Get widget