साहित्य शिल्पी के सम्पादक श्री राजीव रंजन प्रसाद को मिला राहुल सांकृत्यायन पर्यटन पुरस्कार

नयी दिल्ली, 20/11/2018; आज लेखक राजीव रंजन प्रसाद को उनकी पुस्तक “बस्तरनामा” के लिये पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार का प्रतिष्ठित राहुल सांकृत्यायन पुरस्कार प्रदान किया गया। मंत्रालय द्वारा प्रतिवर्ष यह पुरस्कार पर्यटन विकास के उद्देश्य से लिखी गयी उत्कृष्ट मौलिक पुस्तक के लिये प्रदान किया जाता है। वर्ष 2014 में पर्यटन पर केंद्रित प्रकाशित पुस्तकों की श्रेणी में उन्हें यह पुरस्कार इस वर्ष प्रदान किया गया है।

राजीव रंजन प्रसाद, दंतेवाड़ा के रहने वाले हैं तथा उन्होंने बस्तर पर केंद्रित अनेक पुस्तकें लिखी हैं। उनकी पुस्तक “बस्तरनामा” में बस्तर संभाग का समग्र प्रस्तुतिकरण है जिसके अंतर्गत भूगोल, इतिहास, समाजशास्त्र, लोककला तथा संस्कृति, समसामयिक विमर्श के साथ साथ पर्यटन के लिये महत्व के स्थानों का सचित्र और सविस्तार वर्णन प्रस्तुत किया गया है। “बस्तरनामा’ में अनेक ऐसे पर्यटन स्थलों का भी वर्णन है जिन्हें पहले पुस्तक के रूप में दस्तावेजीकृत नहीं किया गया था। यह पुस्तक नक्सलवाद से अलग बस्तर का जो चेहरा है उसे सामने लाने का महत्वपूर्ण प्रयास है। पुस्तक “बस्तरनामा” यश पब्लिकेशंस, नवीन शहादरा, नयी दिल्ली से प्रकाशित हुई है। पुरस्कार प्राप्त होने के पश्चात राजीव रंजन प्रसाद ने कहा कि वे अपने पुरस्कार को अपने विद्यालय “केंद्रीय विद्यालय, बचेली” को समर्पित करते हैं।
==============

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

आपका स्नेह और प्रस्तुतियों पर आपकी समालोचनात्मक टिप्पणियाँ हमें बेहतर कार्य करने की प्रेरणा प्रदान करती हैं.

पुस्तकालय

~~~ साहित्य शिल्पी का पुस्तकालय निरंतर समृद्ध हो रहा है। इन्हें आप हमारी साईट से सीधे डाउनलोड कर के पढ सकते हैं ~~~~~~~

डाउनलोड करने के लिए चित्र पर क्लिक करें...

आइये कारवां बनायें...

साहित्य शिल्पी, हिन्दी और साहित्य की सेवा का मंच, एक ऐसा अभियान.. जो न केवल स्थापित एवं नवीन रचनाकारों के बीच एक सेतु का कार्य करेगा अपितु अंतर्जाल पर हिन्दी के प्रयोग और प्रोत्साहन का एक अभिनव सोपान भी है, अपने सुधी पाठको के समक्ष कविता, कहानी, लघुकथा, नाटक, व्यंग्य, कार्टून, समालोचना तथा सामयिक विषयो पर परिचर्चाओं के साथ साहित्य शिल्पी समूह आपके समक्ष उपस्थित है। यदि राष्ट्रभाषा हिदी की प्रगति के लिए समर्पित इस अभियान में आप भी सहयोग देना चाहते हैं तो अपना परिचय, तस्वीर एवं कुछ रचनायें हमें निम्नलिखित ई-मेल पते पर प्रेषित करें।
sahityashilpi@gmail.com
आइये कारवां बनायें...

Followers

Get widget